भारत में कुल कितने सरकारी बैंक है? | Total Government Banks In India 2023 in Hindi

|| भारत में कुल कितने सरकारी बैंक है? | Total Government Banks In India 2023 in Hindi | भारत का कौन सा सरकारी बैंक विदेशों में भी अपनी सेवाएं प्रदान करता है? | सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का दूसरा नाम क्या है? ||

वर्तमान समय में भारत में कई सारे प्राइवेट, सरकारी बैंक मौजूद है और यह सभी बैंक अपने ग्राहकों को सभी प्रकार की बैंकिंग सेवाएं देते है, यह बात आप सभी अच्छी तरह से जानते ही है लेकिन अगर आपसे पूछ जाए कि हमारे देश भारत में कुल कितने सरकारी बैंक मौजूद है, तो शायद ही आप इसका सही जवाब दे पाए।

इस तरह के सवाल अक्सर UPSC और अन्य सरकारी नौकरी के आयोजित होने वाली परीक्षाओं में पूछे जाते है। इसलिए एक विद्यार्थी के लिए Bhart Main Kitne Sarkari Bank Hai in Hindi जानना बेहद जरूरी हो जाता है। अगर आप भी जानना चाहते है कि Total Government Banks In India 2023 in Hindi तो आप सभी के लिए पोस्ट बहुत ही उपयोगी होने वाली है

क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको भारत के सभी सरकारी बैंको के बारे में विस्तार से जानकारी साझा करेंगे, तो चलिए बिना देरी किए Total Government Banks In India 2023 के बारे में जानते है-

भारत में कुल कितने सरकारी बैंक है? (Total Government Banks In India 2023 in Hindi)

भारत में कुल कितने सरकारी बैंक है Total Government Banks In India 2023 in Hindi

यदि आप एक विधार्थी है अथवा भारत के एक जिम्मेदार नागरिक है तथा आप भारत में कुल कितने सरकारी बैंक है? के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हो, इस पोस्ट में आपको भारत के सभी Banks के नाम और उनसे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जानने को मिलेंगी। भारत के सभी सरकारी बैंक निम्नलिखित प्रकार से नीचे बताए गए है-

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)

यह भारत देश का सबसे पुराना और भरोसेमंद सरकारी बैंक है, आज हम जिसे State Bank of India के नाम से जानते है असल में इसकी स्थापना उन्नीसवीं शताब्दी से पहले 2 जून 1806 बैंक ऑफ कलकत्ता के नाम से की गई थी और तीन वर्ष के बाद था और उसके पश्चात इससे बैंक ऑफ कलकत्ता से हटाकर 2 जून 1809 को बैंक ऑफ बंगाल में पुनगर्ठित किया गया था.

जिसके बाद 1 जुलाई 1955 को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की स्थापना हुई और आज यह भारत के सबसे लोकप्रिय सरकारी बैंको में से एक है जो पूरे भारत देश में कुल 22,000 शाखाओं और 58,500 एटीएम मशीनों से अपने ग्राहकों को सभी तरह की Banking Provide करता है।

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया (CBI)

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया को भारत के पहले Indian Commercial Bank होने का गौरव प्राप्त है, इस बैंक की स्थापना 1911 में स्वदेशी आंदोलन से प्रभावित होकर एक Parsi Banker के द्वारा की गई, जिनका नाम सर सोराबजी पोचखानवाला था। जिस बैंक की स्थापना की गई थी तब इस बैंक का पूर्ण स्वामित्व और प्रबन्धन Indians के हाथो में था और आज भी इस पर भारतीय सरकार का Ownership कायम हैं।

वर्तमान समय में भारत में जितने भी राज्य हैं उन सभी में से सात केंद्र शासित प्रदेशों में Central Bank of India का विशाल नेटवर्क मौजूद है यह बैंक अपने ग्राहकों को कई तरह की सेवाएं एवं युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए कई Schemes चला रही है, जिसकी वजह से इसे भारतीय अखिल बैंक के नाम से भी जाना जाता है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI)

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया वर्तमान समय का सबसे पॉपुलर सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है जिसकी पूंजी का 60% भाग पर भारत सरकार का स्वामित्व है। इस बैंक की शुरुआत 11 नवंबर 1919 के समय एक लिमिटेड कंपनी के रूप में हुई थी और आज यह सबसे प्रसिद्ध सरकारी बैंकों में से एक है.

जिसका मुख्यालय भारत के मुंबई शहर में स्थापित है। आज Union Bank of India पूरे भारत में 8700 से अधिक बैंक ब्रांच, 11100 एटीएम मशीन और 15300 से भी अधिक बीसी पॉइंट्स के साथ लोगो को बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करा रहा है।

इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB)

इस बैंक की स्थापना 10 फरवरी 1937 में श्री एम.सीटीएम.चिदंबरम चेट्टियार के द्वारा की गई थी। आज भारत का यह बैंक फोरेक्स कारोबार तथा विदेशी बैंकिंग के साथ साथ बैंकिंग, बीमा आदि बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

वर्तमान में पूरे भारत देश में Indian Overseas Bank की 2078 शखाएं, अन्य देशों में 6 शाखाएं मौजूद है। इस बैंक में कम ही लोगो का अकाउंट है लेकिन आज भी यह बैंक अपनी बहरीन सेवाओ और सुरक्षा के लिए जाना जाता है।

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

आप सभी ने पंजाब नेशनल बैंक का नाम जरूर सुना होगा, पंजाब नेशनल बैंक की स्थापना मई 1894 में की गई थी। और आज यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा Commercial सरकारी बैंक है, जिसका मुख्यालय नई दिल्ली भारत में स्थिति है, जो अपनी 12248 बैंक ब्रांच है।

और 13000 से भी अधिक एटीएम मशीनों के विशाल नेटवर्क के माध्यम से अपने 180 मिलियन से भी अधिक ग्राहकों को कई प्रकार की बैंकिंग सेवाएं जैसे- एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, होम लोन, पर्सनल लोन, बिजनेस लोन इत्यादि प्रदान कर रहा है।

बैंक ऑफ इंडिया (BOI)

यह भारत का एक प्रमुख सरकारी व्यावसायिक बैंक है जो पूरी तरह से भारत सरकार के अधीन है, इसका मुख्यालय मुंबई में है। बैंक ऑफ इंडिया (BI) की शुरुआत 7 सितंबर 1969 को मुंबई के प्रतिष्ठित व्यवसायियों के एक समूह के द्वारा किया गया था.

भारत में कुल कितने सरकारी बैंक है  Total Government Banks In India 2023 in Hindi

जो आज भारत के साथ-साथ अन्य 13 देशों में भी अपनी 4293 बैंक ब्रांच के साथ कई तरह की बैंकिंग सर्विसेज प्रोवाइड करता है और यह बैंक भारत में स्विफ्ट (Society for world wide International Bank Financial Telecommunication) का एक संस्थापक सदस्य है।

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB)

बैंक ऑफ बड़ौदा भारत देश का तीसरा सबसे बड़ा क्षेत्र का सरकारी बैंक है इस बैंक को बड़ौदा के महाराजा के द्वारा 20 जुलाई 1960 को इस बैंक की नींव रखी गई थी और वर्तमान समय में यह बैंक बहुत अधिक पॉपुलर हो चुका है। BOB बैंक की पूरे देश में 3000 शाखाएं और 10000 से भी अधिक एटीएम पूरे देश में लगे हुए हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा आम नागरिकों के साथ-साथ कंपनियों फुटकर ग्राहकों को भी बैंकिंग सेवा प्रदान करता है। यह बैंक आम नागरिकों को कई प्रकार के लोन और सेविंग अकाउंट पर कई अन्य सेवाएं भी प्रदान करता है.

केनरा बैंक

केनरा बैंक भारत का सबसे पुराना और सबसे भरोसेमंद भारतीय बैंकों में से एक है। जिसको वर्ष 1906 में एक महान दूरदर्शी और परोपकारी व्यक्ति श्री अम्मेम्बल सुब्बा राव पई के द्वारा स्थापित किया गया था। केनरा बैंक भारत में ही नहीं बल्कि अन्य कई देशों में भी अपनी 36000 शाखाओं के साथ विशाल नेटवर्क बनाए हुए हैं।

आज यह बैंक अपनी बेहतरीन वित्तीय एवं बैंकिंग सर्विसेज और विशाल नेटवर्क के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। इस बैंक का कुल कारोबार 598,033 करोड़ रुपयों का है.

पंजाब एंड सिंध बैंक

इस बैंक की शुरुआत वर्ष 1908 में हुई, पंजाब एंड सिंध बैंक को मुख्य रूप से देश के गरीब नागरिकों का जीवन स्तर बेहतर बनाने के लिए शुरू किया गया था।

यह बैंक अपनी 900 से भी अधिक बैंक ब्रांचओं के साथ कमजोर वर्ग के लोगों का आर्थिक उत्थान के लिए तरह-तरह की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है तथा इसका स्वामित्व भारत सरकार के पास है, जिसकी वजह से यह एक सार्वजनिक क्षेत्र का सरकारी बैंक है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BOM)

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ऑफिस के नाम से ही जान सकते हैं कि यह भारत के महाराष्ट्र राज्य का प्रमुख बैंक है जिसे 8 फरवरी 1936 में शुरू किया गया था। 31 मार्च 2008 की सर्वे के अनुसार बैंक ऑफ महाराष्ट्र बैंक के पूरे भारत देश में 1375 शाखाएं है.

जोकि महाराष्ट्र राज्य में स्थित अन्य बैंकों की तुलना में बहुत अधिक है। यह बैंक अपने ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के साथ-साथ बीमा सेवाएं भी प्रदान करता है क्योंकि भारतीय जीवन बीमा निगम LIC और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा इसका गठबंधन स्थापित है।

Bharat ke Sarkari Bank’s Related FAQs

भारत का सबसे पॉपुलर सरकारी बैंक कौन सा है?

भारतीय स्टेट बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा भारत के सबसे पॉपुलर सरकारी बैंक है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना कब हुई?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना 1 जुलाई 1955 को हुई क्योंकि इससे पहले इसे बैंक ऑफ कोलकाता के नाम से जाना जाता था।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का दूसरा नाम क्या है?

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का दूसरा नाम भारतीय अखिल बैंक है।

भारत का कौन सा सरकारी बैंक विदेशों में भी अपनी सेवाएं प्रदान करता है?

बैंक ऑफ इंडिया और केनरा बैंक भारत के ऐसे सरकारी बैंक है जो विदेशों में भी अपनी बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आप सभी के साथ अपने इस आर्टिकल के माध्यम से भारत के 10 सबसे बेस्ट सरकारी बैंकों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है हम आशा करते हैं कि आपको हमारे इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी पसंद आई होगी अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आपसे अनुरोध है कि आप इसे अधिक से अधिक अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और किसी भी तरह से संबंधित सवाल पूछने के लिए नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करना ना भूलें।

Leave a Comment