कैंसिल चेक क्या है? Cancel Cheque कैसे बनाते है सरल तरीका

इस कैश लेश इंडिया के जमाने में भारत के लगभग सभी लोगों के बैंक एकाउंट है और वे इसमें अपनी। बचत राशि को जमा करते है। लेकिन आज से कुछ समय पहले हमें कैश निकालने के लिये बैंक शाखा में जाना होता था। लेकिन अब अधिकतर लोग ATM का उपयोग करते है और एटीएम मशीन का। उपयोग। करके कैश को निकाल लेते है। लेकिन अगर राशि लाखों में हो और हमे किसी को देना हो। तो। चेक का उपयोग बेहतर माना जाता है।

क्योंकि इसके माध्यम से बड़ी – बड़ी राशि को बहुत आसानी से निकाला जा सकता है। लेकिन जब हम चेक बुक के बारे में बात करते है तो कैंसल चेक बुक का नाम जरूर जहन में आता है। लेकिन अभी भी बहुत से बैंक उपभोक्ता है जिन्हें Cancel Chequ (कैंसिल चेक बुक) के बारे में पर्याप्त जानकारी नही है।

ऐसे उपभोक्ताओं की बेहतर जानकारी के लिए हमारी टीम द्वारा इस आर्टिकल को तैयार किया गया है। जिसमें हम आपको कैंसिल चेक से संबंधित सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करेंगे। इसलिए लेख में अंत हमारे साथ बने रहें। तो चलिए शुरू करते है –

कैंसिल चेक क्या होता है?. What Is Cancel Cheque

कैंसिल चेक सामान्य तौर पर बैंक द्वारा जारी किया जाने चेक होता है। जिस पर वो सभी जानकारी दर्ज होती है। जो आमतौर पर Cheques पर उपलब्ध होती है या फिर ये भी कह सकते है कि Cancel Cheque साधारण चेक ही होता है। जिस पर पेन से क्रॉस करके Cancelled लिख दिया जाता है। जिससे कोई भी व्यक्ति इसका उपयोग न कर सकें और इस चेक का Use करके Payment नहीं करवा सकें।

लेकिन अब आपके मन में ये सवाल चल रहा होगा। कि कैंसिल चेक का तो इस प्रकार से कोई उपयोग ही नहीं होता है। तो फिर ये इतना चर्चित बिंदु क्यों बना रहता है। अगर हां! तो आपको बता दें कि बहुत से बैंक उपभोक्ताओं को चेक बुक के बारे में उपयुक्त जानकारी नहीं होती है।

जिस वजह से वो चेक को बिना कैंसिल करे भेक देते या किसी व्यक्ति को देते है और वह किसी फ्रॉड तरीके से वह उस चेक से पेमेंट करवा लेते है। जिससे लोगों काफी नुकसान का सामना करना पड़ जाता है। इसके अलावा लिखित रूप में एमआईसीआर कोड और एकाउंट नंबर को लिखत में किसी को देने के लिए भी कैंसिल चेक को उपयोग में लाया जा सकता है।

कैंसिल चेक के उपयोग

अगर आप कैंसिल चेक के बारे में पढ़ते – पढ़ते यहाँ तक पहुंचे है। तो आपको इसके उपयोगों के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है। इसलिए हमने कुछ Use Of Cancel Cheque In Hindi को नीचे साझा किया है। जो कि निम्न है –

  • जब आप किसी बड़ी बीमा पालिसी की को लेते है। तो आपको वहां गारंटी के तौर पर कैंसिल चेक की आवश्यकता है।
  • अगर आप KYC को कंप्लीट करवाते है। तो वहां भी आपको इसकी आवश्यकता हो सकती है।
  • कोई व्यक्ति अगर स्टॉक या शेयर मार्केट में निवास करता है या इसके लिए इछुकता है तो उसे इसके लिए डीमेट एकाउंट की आवश्यकता होती है। जिसे Open करवाने के लिए आपको कैंसिल चेक की आवश्यकता हो सकती है।
  • कैंसिल चेक का उपयोग एकाउंट नंबर, चेक नंबर और एमआईसीआर कोड आदि को प्राप्त करने के लिए भी कैंसिल चेक का उपयोग किया जा सकता है।
  • बहुत सी जगहों से पेमेंट प्राप्त करने के लिए भी कैंसिल चेक की आवश्यकता होती है।

कैंसिल चेक कैसे बनाते है?

अगर आप किसी साधारण चेक को कैंसिल चेक में बदलना चाहते है तो इसकी कोई विशेष प्रक्रिया नहीं है। ये बहुत ही साधारण काम है। फिर भी अपनी आपकी बेहतर जानकारी के लिए नीचे Step By Step बताया है कि आप कैसे साधारण चेक को कैंसिल चेक में परिवर्तित कर सकते है। जो कुछ। निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको कोई भी चेक लेना है। जिसे आप कैंसिल चेक में चेंज करना है।
  • फिर एक पेन से उस पर दो लाइन बना देना है। जैसी कि आप नीचे दिए गए स्क्रीन शार्ट में देख सकते है।

Note – याद रहे कि हमेशा उस पेन का Use करके Line को बनाना है। जो कि किसी भी प्रकार की रबर का उपयोग करके मिटायी नहीं जा सकें।

  • जिसके बाद चेक पर खींची गई उन लाइनों के बीच “CANCELLED” लिख देना है।
  • इस प्रकार आप कैंसिल चेक को बना पाओगे और जहां साधारणतया कैंसिल चेक उपयोग होता है। वहां। इसका उपयोग कर सकेंगे।

Cancel Cheque Related FAQ

अगर आप कैंसिल चेक के बारे में प्रथम बार पढ़ रहे है। तो इससे जुड़े बहुत से सवाल आपके मन में आ रहे होंगे। ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जबाबों को हमने नीचे साझा किया है। जो अक्सर पाठकों द्वारा हमने अक्सर कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पुछे जाते है। हम उम्मीद करते है कि ये सवाल और जबाब Cancelled Cheque सम्बंधित विशेष जानकारी में। सहायक होंगे।

Cancel Cheque क्या होता है?

कैंसिल चेक साधारण तौर पर एक चेक होता है। जिस पर केवल पेन से तो लाइन खींचकर बीच में Cancelled लिख दिया जाता है।

Cancel Cheque की आवश्यकता कहाँ होती है?

कैंसिल चेक की आवश्यकता साधरणतया डीमेट एकाउंट को ओपन करने एवं अन्य बहुत सी जगह होती है। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी साझा की गयी है।

क्या कैंसिल चेक बुक अलग से बैंक द्वारा जारी की जाती है?

जी नहीं! कोई कैंसिल चेक बुक बैंक द्वारा अलग से जारी नहीं की जाती है। बल्कि साधारण साधारण Cheque पर ही दो लाइन खींचकर और Cancelled लिखकर साधारण चेक को कैंसिल चेक में परिवर्तित किया जाता है।

क्या किसी भी चेक को कैंसिल चेक में परिवर्तित किया जा सकता है?

जी हां! किसी भी चेक को कैंसिल चेक में परिवर्तित किया जा सकता है।

निष्कर्ष –

अगर आप एक बैंक उपभोक्ता है और चेक बुक का उपयोग करते है तो ये जानकारी आपको काफी पसंद आयी होगी और आपको कुछ नया सीखने को भी मिला होगा। इसके अलावा अगर आप आर्टिकल में कोई सुधार या बदलाब चाहते है या फिर बैंकिंग से जुड़ी कोई भी विशेष जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। Goguidar टीम आपकी बेहतर जानकारी के। लिए सदैव सक्रिय रहेगी।

Leave a Comment