आईएफएससी कोड क्या होता है?. किसी भी बैंक का आईएफएससी कोड कैसे पता करें?

आज कैशलेस जमाना है और हर लोगों के लिए ऑनलाइन माध्यम से एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसों का ट्रांसफर करना एक सामान्य बात हो चुकी है। क्योंकि आजकल सभी बैंक अपने ग्राहकों को ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की सुविधा प्रदान करती है, लेकिन जब भी बात ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की आती है तो IFSC Code का नाम जरूर जहन में आता है क्योंकि जब भी हम ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करके एक बैंक खाते से अन्य बैंक खाते में पैसों का भुगतान करते है तो इसे हमें दर्ज करना होता है।

लेकिन अभी भी बहुत से बैंक उपभोक्ता है, जिन्हें आईएफएससी कोड के बारे में उचित जानकारी नहीं है जिस कारण वे IFSC Code का उपयोग से होने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने में वांछित रह जाते है। इसलिए आज हमने अपने पाठकों की सुविधा के लिए इस लेख को तैयार किया है जिसमें हम आपको IFCS Code से संबधित सभी महत्वपूर्ण जानकारीयों को साझा करेंगे और साथ ही बताएंगे। कि आप किस प्राप्त अपनी बैंक का आईएफएससी कोड को प्राप्त कर सकते है। तो चलिए शुरू करते है –

आईएफएससी कोड क्या होता है?

आईएफएससी कोड क्या होता है. किसी भी बैंक का आईएफएससी कोड कैसे पता करें

IFSC Code एक 111 वर्णों का पहचान कोड होता है जिसमें अल्फावेट और अंक दोनों शामिल होते है तथा हर बैंक शाखा का यह Code डिफरेंट होता है, या सीधे शब्दों में इसे बैंक का पता भी कह सकते है क्योंकि इसके माध्यम से बैंक शाखा का पता किया जा सकता है। इसलिये बैंक ग्राहकों की सुरक्षा को बढ़वा देने के लिए ट्रांजेक्शन के समय इस Code को मांगा जाता है। और Fund Transfer में भी इसकी आवश्यकता होती है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है –

IFSC Code Full Form In English

IFSC Code की इंग्लिश फुल फॉर्म Indian Financial System Code होती है।

आईएफएससी कोड फुल फॉर्म इन हिंदी

आईएफएससी कोड हिंदी फुल फॉर्म या पूरा नाम भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता होता है।

SWIFT Code और IFSC COde में क्या अंतर होता है?

अभी बहुत ऐसे बैंक उपभोक्ता है जिन्हें SWIFT Code और IFSC Code में क्या अंतर है, इस बात को लेकर शंशय है तो आपको बता दें कि IFSC Code और SWIFT Code दोनों की आवश्यकता Money Transaction के समय होती है लेकिन अगर आप स्वदेश के अंदर पैसों लेन – देन करते है तो आपको इस Code की आवश्यकता होती है और अगर आप अपने देश से बाहर पैसों का लेन – देन करते है या कोई इंटरनेशनल ट्रांसक्शन करते है तो आपको इसके SWIFT Code की आवश्यकता होती है। यही IFSC और SWIFT Code में अंतर है।

IFSC Code में क्या जानकारी होती है?

हम आपको ऊपर बता चुके है IFSC Code एक विशेष प्रकार का कोड होता है जिसमें 11 अंक होते है और जिसमें Alpha और Numeric दोनों का उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि इन Alphabet और Number से विशेष प्रकार की जानकारी संबंधित होती है अगर नहीं! तो नीचे बताये गये पॉइंट्स को सही प्रकार पढ़े। जो कि निम्न प्रकार है –

  • IFSC Code में पहले चार अल्फाबाटिक होते है। जिसमें बैंक का नाम शार्ट फॉर्म में दिया गया होता है।
  • इसके अलावा Character हमेशा 0 (Zero) होता है। जो कि नियंत्रण संख्या होती है और हर IFSC Code में पांचवे स्थान पर शून्य ही होता है।
  • और इसके अंतिम 6 Character अंक होते है और कभी ये 2 से 7 Character अक्षर के रूप में भी हो सकते हैं।
  • इसके साथ ही आपको बता दें कि अंतिम 6 डिजिट एक विशेष बैंक शाखा को दर्शाते हैं और हर IFSC Code के अंतिम 6 डिजिट भिन्न होते है।

Example :- हमने आपकी उचित जानकारी के किये उदाहरण के तौर पर 44 Civil Lines Bareilly UP 243001 की भारतीय स्टेट बैंक का IFSC Code साझा किया है। जो कि SBIN0031007 है।

किसी भी बैंक का IFSC Code कैसे पता करें?

अगर आप किसी भी बैंक का IFSC Code पता करना चाहते है तो नीचे बताये गये पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पड़े। क्योंकि इसमें हमारे द्वारा IFSC कोड कैसे प्राप्त कर सकते है के बारे में बताया गया है।

  • अगर आप जिस बैंक शाखा का IFSC Code प्राप्त करना चाहते है और आप उस बैंक के ग्राहक है तो बैंक द्वारा आपके लिए एक PASSBOOK दी गयी होगी। जिस कर प्रथम पृष्ठ पर कुछ विवरण दिया गया होता है। जहां आपको यह कोड भी देखने को मिल जायेगा।
  • अगर आप आपके पास बनल शाखा द्वारा जारी किया गया। कोई चेक है तो ये आपको वहां वहाँ भी मिल जायेगा।
  • इसके अलावा आप www.ifscswiftcodes.com पर जाकर जिले, बैंक, शाखा आदि का चयन करके भी किसी भी बैंक शाखा का IFSC Code ज्ञात कर सकते है। जो की काफी अच्छा तरीका माना जाता है।

IFSC CODE Related FAQ

आइये IFSC Code से संबंधित कुछ सवाल और उनके जबाबों के बारे में जानते है जो अक्सर लोगों द्वारा हमसे कमेंट बॉक्स में पूछे जाते है उम्मीद करते है कि ये आपको काफी पसंद आएंगे।

आईएफएससी कोड क्या है?

IFSC Code बैंक शाखा द्वारा जारी किया जाने वाला एक 11 अंकीय कोड होता है जिसकी आवश्यकता ऑनलाइन ट्रांसक्शन, फण्ड ट्रांसफर आदि में होती है।

IFSC Code कैसे प्राप्त करें?

अगर आप किसी भी बैंक का IFSC Code ज्ञात करना चाहते है तो www.ifscswiftcodes.com पर जाकर पता कर सकते है। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी साझा की गई है।

क्या सभी बैंकों आईएफएससी कोड भिन्न होता है?

जी हां! सभी बैंकों और बैंक शाखाओं का IFSC Code भिन्न होता है।

IFSC Code का पूरा नाम क्या होता है?

इसका का पूरा नाम Indian Financial System Code होता है।

क्या IFSC Code कोई भी बैंक उपभोक्ता प्राप्त कर सकता है?

जी हां! IFSC Code को कोई भी बैंक उपभोक्ता प्राप्त कर सकता है।

क्या भारत की सभी बैंक द्वारा अपना आईएफएससी कोड जारी किया जाता है?

जी हां! भारत की बैंकों द्वारा अपना आईएफएससी कोड जारी किया जाता है।

IFSC Code का क्या महत्व है?

IFSC Code का एक विशेष महत्व है क्योंकि सभी उपभोक्ताओं को समय – समय पर इसकी आवश्यकता पड़ती रहती है।

निष्कर्ष

आज हमारे द्वारा सभी बैंकों के आईएफएससी कोड कैसे ज्ञात करें? के बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा की गई और इससे जुड़े सभी डाउट को भी क्लियर करने की कोशिश की। और अगर आप इसके अलावा इससे जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है।

Leave a Comment