No Cost EMI क्या है? | पूरी जानकारी हिंदी में

आज Online शॉपिंग का क्रेज़ इंडिया में भी बहुत हो गया है और लोग घर बैठे – बैठे ईकॉमर्स वेबसाइटों जैसे कि Flip kart, Amazon आदि से शॉपिंग करते है। यहां तक की बहुत से लोग महंगे – महंगे प्रोडक्ट जैसे – Mobile, Iphone, Camera, Laptop आदि को Online EMI पर लेना भी पसंद करते है और जब बात किसी प्रोडक्ट को EMI पर लेने की आती है।

तो हमे No Cost EMI का नाम अक्सर सुनने को मिलता है। लेकिन बहुत से लोग है जो Online EMI Shoping तो करते हैं और उन्हें No Cost EMI के बारे में पता नहीं होता है। जिस कारण उन्हें प्रोडक्ट की खरीदारी पर अतरिक्त ब्याज का भुगतान करना होता है। ऐसे ही Online Shoping Users की Help के लिए हमने इस Article को Ready किया है। जिसमें हम आपको No Cost EMI के बारे में बताएंगे और बताएंगे कि किस प्रकार आप Online No Cost EMI पर Product की खरीदारी कर सकते है। तो चलिए शुरू करते है –

No Cost EMI क्या है?

जब हम सामान्य तौर पर किसी Product को Online Website से EMI पर Buy करते है। तो हमे Product की कीमत के अलावा प्रोसेसिंग चार्ज और ब्याज का भी भुगतान करना होता है। जो कि मासिक क़िस्त के साथ ही Add कर दिया जाता है। जैसे कि मैं किसी 24,000 हजार के प्रोडक्ट की खरीदारी 12 महीने की EMI किस्तों पर करता हूँ। तो सामान्यता मुझे 2,200 रुपये मासिक के हिसाब से 12 महीने तक देना होगा। लेकिन अगर आप उसी Product को No Cost EMI पर Buy करते है।

No Cost EMI क्या है

तो आपको केवल 2 हजार रुपये मंथली के हिसाब से 12 महीनों तक भुगतान करना होगा। या फिर सीधे शब्दों में कह सकते है कि No Cost EMI वह सुविधा है जिसके माध्यम से मासिक किस्तों पर भी Product की खरीदारी करने पर हमें किसी अतरिक्त राशि का भुगतान नहीं करना होता है। इसके साथ ही आपको सभी प्रोडक्ट पर No Cost EMI का ऑफर नहीं मिलता है।

इसलिए जिस Site से आप प्रोडक्ट को Buy कर रहे है तो वहां जाकर एक बार जरूर चेक कर लें।कि वह प्रोडक्ट No Cost EMI पर Available है या नहीं! और अगर है तो वह किन – किन Bank के Credit Card Users को बिना ब्याज के मासिक किश्तों पर प्रोडक्ट की बिक्री करवा रहे है।

क्योंकि सभी E-commerce Website अपनी Partner Bank या कुछ चुनिंदा बैंकों के लिए ही ये सुविधा उपलब्ध कराती है और सबसे ज्यादा Websites द्वारा HDFC Bank और Axis Bank के Credit Card Users को No Cost EMI की सुविधा Online Shopping Websites द्वारा उपलब्ध करायी जाती है।

No Cost EMI से फायदे

हर व्यक्ति अपने Profit के लिए हर काम को करता है। लेकिन अब आपके मन में आ रहा होगा। इस सर्विस के कस्टमर, सेलर और बैंक को क्या लाभ होते होंगे अगर हां! तो हमने नीचे तीनों के लाभों के बारे में नीचे एक – एक करके बताया है जो कि निम्न प्रकार है –

  • No Cost EMI से सबसे बड़ा फायदा कस्टमर को होता है। क्योंकि जब भी वह किसी प्रोडक्ट को किस्तों (EMI) पर लेता है। तो उसे प्रोडक्ट की कीमत के साथ में ब्याज को भो देना होता है। लेकिन अगर प्रोडक्ट No Cost EMI के ऑफर पर Available है। तो कस्टमर को केवल प्रोडक्ट की कीमत का भुगतान करना होता है। क्योंकि ब्याज नहीं देना होता है। जिससे उसकी काफी राशि की बचत हो जाती है।
  • जो प्रोडक्ट महंगी कीमत या अन्य किसी कारण से नहीं बिक पा रहे है। वो No Cost EMI ऑफर के कारण बहुत आसानी से बिक जाते है।
  • जब किसी प्रोडक्ट को Seller सस्ते No Cost EMI पर बेचता है तो वह उसके दामों को कुछ कर देता है। जैसे कोई प्रोडक्ट 24,000 रुपये का तो वह उसकी कीमत को 23,000 हज़ार कर देता है और E-commerce Seller उसे कस्टमर को 24,000 हज़ार में ही बेचते है।जिससे उन्हें जो एक हजार रुपये का Profit होता है वह बैंक को ब्याज (Interest) के तौर प्रदान कर दिया जाता है।

Amazon या Flipkart से ऑनलाइन No Cost EMI पर प्रोडक्ट कीखरीदारी कैसे करें?

अगर आप Online No Cost EMI पर किसी। Product को Buy करना चाहते है तो बहुत आसानी से क्रेडिट कार्ड को डिटेल्स को भरकर आसानी से कर सकते है। जिससे सम्बंधित विशेष जानकारी के लिए नीचे लिखी गयी स्टेप्स को भी Read कर सकते है। जो कि निम्न प्रकार है –

  • सर्वप्रथम आपको इसके लिए उस E-commerce Website पर जाना है। जहां से आप Product को Buy करना चाहते है।
  • जिसके बाद उस Product को Search करके निकल लेना है तथा नीचे Offer में जाकर चेक कर लेना है। कि वह No Cost EMI पर Available है या नहीं!
  • अगर है तो आप Buy के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आपको Order Place और Address को भरना है और कंटिन्यू कर देना है।
  • अब आपके सामने Paytm का Page Open हो जायेगा। जहां से Payment Methode में UPI, Debit Card/Credit Card/ATM Card, Net Banking, EMI आदि के ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • जिसमें से आपको EMI वाले ऑप्शन का चयन कर लेना है।
  • EMI के ऑप्शन को सलेक्ट करने के बाद आपको अन्य ऑप्शन दिखाई देंगे। 1. EMI With Intrest 2. No Cost EMI
  • जिसमें से आपको No Cost EMI वाले Option को Select करना है।
  • अब आपके पास जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड है उसे सिलेक्ट करना है और अपने प्लान को Choose करना है। कि आप कितने महीने की EMI पर प्रोडक्ट को लेना चाहते है।
  • और फिर Choose This Plan के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • और फिर Credit Card Ditails को भरकर Confirm Payment कर ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपका Product Successfully No Cost EMI पर Book को जायेगा और 3 से 4 दिन के अंदर आपके द्वारा दिये गए Address पर Dilevered कर दिया जायेगा।

No Cost EMI Related FAQ

No Cost EMI क्या है?

नो कॉस्ट ईएमआई वह सुविधा है।जिसके माध्यम से कस्टमर प्रोडक्ट की खरीदारी बिना किसी ब्याज का भुगतान किये मासिक किस्तों पर कर सकता है।

क्या किसी भी प्रोडक्ट को No Cost EMI पर खरीदा जा सकता है?

जी नहीं! No Cost EMI पर सभी Product Available नहीं होते है। यानि सभी प्रोडक्ट को No Cost EMI पर नहीं खरीदा जा सकता है।

क्या सभी E-commerce website No Cost EMI की Service Provide कराती है?

इसके बारे में कोई सटीक जनकारी नहीं है, लेकिन हां! लगभग सभी Website No Cost EMI की सर्विस प्रोवाइड कराती है।

निष्कर्ष –

अगर आप Online Shopping करते है तो आज आर्टिकल में बतायी गयी No Cost EMI In Hindi से संबंधित जानकारी आपको काफी पसंद आई होगी और उम्मीद है कि ये आपको Usefull भी साबित होगी।

इसके अलावा अगर आप इससे संबंधित कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो Comment Box में Comment कर सकते है। Goguidar Team जल्द से जल्द आपसे Cantact करके आपकी Help करने की कोशिश करेगी।

Leave a Comment