एसबीआई मोबाइल बैंकिंग कैसे शुरू करें? | 5 मिनट में ऑनलाइन | SBI Mobile Banking Kaise Shuru Kare

SBI मोबाइल बैंकिंग कैसे शुरू करे? | How to activate SBI mobile banking in Hindi | एसबीआई मोबाइल बैंकिंग ऑनलाइन कैसे शुरू करे? | SBI Mobile Banking Kaise Shuru Kare? | सिर्फ 5 मिनट में SBI मोबाइल बैंकिंग कैसे शुरू करें? |

जैसा की आप जानते है आज के ऑनलाइन युग में बैंक से जुड़े सभी काम आप घर बैठे कर सकते है इसके लिए आपको Bank में लाइन लगाकर खड़े होने की जरूरत नहीं है ना ही आपको अपने घर से बाहर जाकर किसी ऑनलाइन जन सेवा केन्द्र पर SBI Bank से जुड़े काम के लिए जाने की जरूरत है। अब आप घर बैठे SBI Bank की सभी सेवाओं का लाभ ले सकते है,

अपनी सभी सेवाओं को अपने ग्राहकों तक पहुंचने हेतु SBI Bank के द्वारा एक App लांच किया गया है, जिसका नाम Yono App है। जिसके माध्यम से आप मोबाइल बैंकिंग का लाभ उठा सकते है। लेकिन अधिकतर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं है। इसी समस्या के समाधान को लेकर आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे है कि SBI मोबाइल बैंकिंग कैसे शुरू करे (SBI Mobile Banking Kaise Shuru Kare) 

SBI Banking सुविधा का लाभ स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सभी ग्राहक मोबाइल के द्वारा घर बैठे ले सकते है। अगर आपको SBI Mobile banking kaise Shuru Kare के बारे में जानकारी नहीं है तो आप लिस्ट तक इस पोस्ट को पढ़कर SBI mobile banking Service का इस्तेमाल कर सकेंगे।

एसबीआई मोबाइल बैंकिंग कैसे शुरू करें? (How to start SBI Mobile Banking?)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा अपनी सभी सेवाओं को ऑनलाइन अपने ग्राहकों तक पहुंचने के लिए SBI YONO APP को लांच कर दिया गया है इस Application के द्वारा आप घर बैठे बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते है एक खाता से दूसरे बैंक खाते में पैसे Transaction कर सकते है इसके साथ ही आप घर बैठे सारे statement और मोबाइल रिसर्च, बिजली बिल आदि का भुगतान भी कर सकते है। लेकिन इसके लिए पहले आपको अपनी मोबाइल बैंकिंग को शुरू करना होगा। जिसके बारे में विस्तार से नीचे बताया जा रहा है-

एसबीआई मोबाइल बैंकिंग कैसे शुरू करें 5 मिनट में (How to start SBI Mobile Banking in just 5 minutes?)

  • एसबीआई मोबाइल बैंकिंग सेवा को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एसबीआई की मोबाइल बैंकिंग ऐप YONO APP को प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करना पड़ेगा, आप चाहे तो yono app को प्ले स्टोर पर जाकर आप बहुत आसानी से अपने फोन में इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • जब यूनो ऐप आपके मोबाइल फोन में डाउनलोड हो जाए तब इसे ओपन कर ले और फिर उसके तत्पश्चात आपको Register With  my ATM card का option Screen पर दिखाई पड़ेगा आपको इसे सिलेक्ट करना है।
  • जब आप स्क्रीन पर दिए हुए ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेते हैं, जिसके बाद आपको दिए हुए निर्धारित बॉक्स में आपको अपना खाता नंबर और जन्मतिथि भरनी है इसके बाद आपको Next बटन पर Click करना होगा।
  • Next बटन क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको अपने अकाउंट का ओटीपी वेरीफाई करना है। आपके अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा उस ओटीपी को आप को निर्धारित बॉक्स में भरना है और बाद में Submit बटन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा यहां आपको एक Transaction Rights का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा, साथ ही आपको 3 अलग अलग ऑप्शन दिखाई देंगे, एसबीआई ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़ी सभी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आपको इस ऑप्शन में Full को Select करना है और फिर next button पर क्लिक देना है.
  • Next Step में आपको अपने एटीएम कार्ड के अंतिम 6 अंक को दिए गए निर्धारित बॉक्स में भरना और आपको next बटन पर क्लिक करना है। 
  • एटीएम कार्ड के 6 अंक भरने के पश्चात आपको अपने एटीएम कार्ड के 4 अंकों का सिक्योरटी पिन भरना है। जिसकी मदद से आप एटीएम से अपना पैसा निकालते हैं, और फिर आपको 4 अंकों के पिन का भरकर submit button पर क्लिक करना है.
  • अब आपको इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए अपना यूजरनेम और पासवर्ड बनाना पड़ेगा यूजरनेम कम से कम 3 डिजिट का और अधिकतम 20 डिजिट का होना चाहिए, तथा फिर आपको confirm बटन पर क्लीक करना होगा।
  • जैसे ही आप अपना यूजरनेम और पासवर्ड को सेट करके निर्धारित बॉक्स में भरोगे, आपका एसबीआई मोबाइल बैंकिंग रजिस्टर हो जाएगा, अब आपको अपना MPIN सेट करना होगा इसके लिए आप SET MPIN के ऑप्शन पर क्लिक कर दे.
  • MPIN सेट करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन एसबीआई मोबाइल बैंकिंग के लिए हो जायेगा, रजिस्टर हो जाने के बाद आपको योनो एप को ओपन करना है और अपना यूजरनेम और पासवर्ड भरकर लॉगिन कर लेना है।
  • लॉगइन होने के बाद अब आप अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है एक खाते से दूसरे खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकते है और भी बैंक से जुड़ी सभी मोबाइल बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते है।
  • इस प्रकार आप केवल 5 मिनटों में एसबीआई मोबाइल बैंकिंग को आसानी से शुरू कर सकते है.

SBI Mobile Banking Related FAQs

क्या बिना एटीएम कार्ड के मोबाइल बैंकिंग को चालू किया जा सकता है?

जी नहीं, SBI मोबाइल बैंकिंग को चालू करने के लिए आपके पास एटीएम कार्ड होना आवश्यक । बिना एटीएम कार्ड के आप मोबाइल बैंकिंग नहीं चालू कर सकते है 

SBI मोबाइल बैंकिंग को चालू करने के लिए कौन सा App डाउनलोड करना पड़ेगा?

एसबीआई मोबाइल बैंकिंग को चालू करने के लिए आपको Yono Lite SBI एप को इंस्टॉल करना पड़ेगा।

क्या हम योनो एप से अन्य बैंक का भी मोबाइल बैंकिंग चालू कर सकते है?

जी नहीं, योनो एप से केवल हम SBI की बैंकिंग को ही चालू कर सकते है अन्य बैंकों के सुबिधा का लाभ उठाने के लिए सभी बैंकों ने अपनी अपनी ऐप को बनाया है 

क्या हम मोबाइल बैंकिंग से मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल का भुगतान कर सकते है?

जी हां एसबीआई मोबाइल से आप अपना मोबाइल रिचार्ज, बिजली  बिल का भुगतान कर सकते है।

क्या हम अपना यूजरनेम 3 डिजिट से कम लिख सकते है?

जी नहीं, यूजरनेम 3 डिजिट से कम नहीं होना चाहिए, अगर आपका यूजरनेम 3 डिजिट से कम है तो आपका लॉगइन आईडी नहीं बन पाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस लेख के माध्यम से हमने आप सभी के साथ एसबीआई मोबाइल बैंकिंग कैसे शुरू करें 5 मिनट में (How to start SBI Mobile Banking in just 5 minutes?) के बारे में जानकारी साझा की है हम आशा करते है की आपको इस लेख द्वारा बताई गयी सभी जानकारी पसंद आयी होगी , यदि अभी भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट के माध्यम से किसी भी तरह का सवाल पूछ सकते है. हम आपके द्वारा पूछ सभी प्रश्नो के उत्तर जल्द से जल्द प्रदान

Leave a Comment